arsenalnews

‹ संसाधन केंद्र पर वापस

अंतिम बार 30 जनवरी, 2022 को अपडेट किया गया

WordPress केइसके बाद से2003 में लॉन्च

, वर्डप्रेस ब्लॉगर्स के बीच अपनी लोकप्रियता के लिए जाने जाने वाले प्लेटफॉर्म से वेब पर प्रमुख प्रकार की साइट और दुनिया भर में वेबसाइट बनाने का सबसे लोकप्रिय तरीका बन गया है।

इस व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र की पूरी चौड़ाई, पहुंच और क्षमता पर कब्जा करने के प्रयास में, दुनिया की सबसे भरोसेमंद वर्डप्रेस प्रौद्योगिकी कंपनी WP इंजन ने वर्डप्रेस के लिए संयुक्त वैश्विक अर्थव्यवस्था के पहले व्यापक विश्लेषण का नेतृत्व किया, जिसका अनुमान 2020 में 596.7 बिलियन डॉलर था। , और 2021 के अंत तक $635.5 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है।

अनुसंधान क्रियाविधि

डिजिटल के लिए एक तेजी से त्वरण

उभरती हुई तकनीक के साथ बने रहना शायद ही कोई नई व्यावसायिक चुनौती है, लेकिन एक वैश्विक महामारी और इसके परिणामस्वरूप उपभोक्ता व्यवहार में बदलाव ने समीकरण में तात्कालिकता की एक नई भावना जोड़ दी है।मैकिन्से के अनुसार

, 2019 में सभी वैश्विक ग्राहक इंटरैक्शन का 36% ऑनलाइन हुआ। 2020 तक, महामारी के बीच, यह संख्या बढ़कर 58% हो गई थी। अमेरिका में, ग्राहक इंटरैक्शन का औसत हिस्सा और भी अधिक बढ़ गया, 2019 में डिजिटल इंटरैक्शन 41% से बढ़कर 2020 में अविश्वसनीय 65% हो गया।ऑनलाइन गतिविधि में यह उछालन केवल मौजूदा डिजिटल रुझानों को तेज किया है (मोबाइल ऑप्टिमाइज़ेशन से लेकर ओमनीचैनल मार्केटिंग तक

), इसने व्यवसायों के लिए सभी डिजिटल टचप्वाइंट पर एक असाधारण अनुभव का निर्माण करने के लिए इसे पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण और अधिक प्रतिस्पर्धी बना दिया है।

ब्रिक-एंड-मोर्टार स्टोर्स से जो अब बिक्री के लिए तेज़, आकर्षक ईकामर्स साइट्स पर निर्भर हैं, बड़े ब्रांड अपने ऑनलाइन और भौतिक अनुभवों की सहजता को फिर से परिभाषित करते हैं, आज का डिजिटल मार्केटप्लेस हलचल भरा है। भीड़ में अलग दिखने के लिए नए विचारों को जीवंत करने के लिए विभिन्न तकनीकों पर सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता होती है।

अधिक बार नहीं, इस ऑनलाइन धुरी में सफलतापूर्वक उभरे व्यवसाय वे हैं जो रचनात्मकता को बढ़ाने के लिए डिजिटल समाधानों में झुक गए हैं, विभिन्न व्यवसाय मॉडल या अभियानों के साथ तेजी से प्रयोग करते हैं, और उपभोक्ता व्यवहार में तेजी से बदलाव का जवाब देते हैं।ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर, औरWordPress के

विशेष रूप से, इन प्रयासों के आधार पर लचीलेपन व्यवसायों को अपने ग्राहकों के डिजिटल व्यवहार, वरीयताओं और मांगों के साथ जल्दी से अनुकूलित करने और बनाए रखने की आवश्यकता है।

जबकि कुछ व्यवसायों ने बड़े पैमाने पर व्यवधान के बावजूद वक्र से आगे रहने के लिए वर्डप्रेस का लाभ उठाया है, अन्य ने इसे और व्यापक खुले स्रोत पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित परिदृश्य में आगे बढ़ने के लिए एक महत्वपूर्ण तरीके के रूप में देखा है जो कि आज की डिजिटल अर्थव्यवस्था है।

वर्डप्रेस का मूल्य: वर्डप्रेस अर्थव्यवस्था का विश्व का पहला अध्ययन

वर्डप्रेस को घेरने वाले व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र की पूरी चौड़ाई, पहुंच और क्षमता पर कब्जा करने के प्रयास में, WP इंजन ने वर्डप्रेस के लिए संयुक्त वैश्विक अर्थव्यवस्था के पहले व्यापक विश्लेषण का नेतृत्व किया, जिसका अनुमान 2020 में $ 596.7 बिलियन था, और इसके पहुंचने की उम्मीद है। 2021 के अंत तक $635.5 बिलियन।अनुसंधान फर्म के साथ साझेदारी मेंवैनसन बॉर्न, और यहलंदन के गोल्डस्मिथ्स विश्वविद्यालय में प्रबंधन अध्ययन संस्थान (आईएमएस)

, यह शोध वर्डप्रेस के आर्थिक मूल्य और सामाजिक प्रभाव का आकलन करने के लिए किया गया था, जबकि इसके आसपास चल रही बहसों और चर्चाओं में एक अभिनव, विश्वसनीय और वैज्ञानिक योगदान प्रदान किया गया था।

WP इंजन द्वारा कमीशन और यूएस, यूके और ऑस्ट्रेलिया में किए गए, अनुसंधान में अकादमिक और उद्योग साहित्य की व्यापक समीक्षा शामिल है, जिसमें डिजिटल अर्थव्यवस्थाओं के लिए आर्थिक सहयोग और विकास आर्थिक संकेतकों के साथ-साथ पूरक प्राथमिक डेटा और विश्लेषण के लिए संगठन को समायोजित करना शामिल है। वर्डप्रेस इकोनॉमी रिसर्च ग्रुप के सदस्यों, 400 व्यवसायों और 400 वर्डप्रेस एंड यूजर्स के सर्वेक्षणों से उद्योग के मूल्यांकन और अनुमानों के माध्यम से आर्थिक मूल्य का।

अध्ययन ने 100 से अधिक सहयोगियों और सह-विपणक के एक अविश्वसनीय, विविध समूह को एक साथ लाया, जो वर्डप्रेस पारिस्थितिकी तंत्र के विभिन्न, गतिशील पहलुओं के एक क्रॉस सेक्शन का प्रतिनिधित्व करता है: मेजबान, एजेंसियां, प्लगइन और थीम प्रदाता- सभी व्यवसाय जो कुछ में राजस्व प्राप्त करते हैं वर्डप्रेस से रास्ता।

मुख्य टेकअवे? वर्डप्रेस व्यापक डिजिटल अर्थव्यवस्था के भीतर एक प्रेरक शक्ति है, जो निर्माताओं, बिल्डरों और उद्यमियों के एक विशाल पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देता है जो डिजिटल चार्ज का नेतृत्व कर रहे हैं और विकसित प्रौद्योगिकी की अंतर्निहित चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

वैश्विक अनुपात की अर्थव्यवस्था

वर्डप्रेस अर्थव्यवस्था के महत्व और पैमाने को समझने के लिए, बड़ी वैश्विक और डिजिटल अर्थव्यवस्थाओं के पूर्ण दृश्य के लिए पहले ज़ूम आउट करना महत्वपूर्ण है।2019 में, सबसे हालिया वर्ष जिसके लिए डेटा उपलब्ध था, विश्व बैंक ने पूरी वैश्विक अर्थव्यवस्था (प्रत्येक देश के सकल घरेलू उत्पाद के आधार पर) को निम्न पर रखा।$87.7 ट्रिलियन

.एक्सेंचर के अनुसार

, डिजिटल अर्थव्यवस्था 19.73 ट्रिलियन डॉलर के लगभग एक चौथाई का प्रतिनिधित्व करती है, जो संपूर्ण वैश्विक अर्थव्यवस्था का लगभग 22.5% है।

सॉफ्टवेयर, उपकरणों और बुनियादी ढांचे, आईटी और व्यावसायिक सेवाओं, उभरती प्रौद्योगिकियों और दूरसंचार में फैले हुए, डिजिटल अर्थव्यवस्था न केवल विस्तृत है, यह वैश्विक अर्थव्यवस्था का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है। जैसे-जैसे डिजिटल अर्थव्यवस्था बढ़ती जा रही है, अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के बाजार के आंकड़े भी इंगित करते हैं कि वेबसाइटों द्वारा इसके आर्थिक मूल्य का एक जबरदस्त हिस्सा उत्पन्न होता है।के साथलगभग 65% की सीएमएस बाजार हिस्सेदारी

यहां वर्डप्रेस के महत्व को नजरअंदाज करना मुश्किल है। आज, किसी भी अन्य प्लेटफॉर्म की तुलना में वर्डप्रेस का उपयोग करके अधिक वेबसाइटें बनाई गई हैं, और डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने वाले तेजी से त्वरण के साथ, वर्डप्रेस ने एक ओपन सोर्स इकोसिस्टम को जन्म दिया है जो अपने आप में एक संपन्न अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करता है।

ऑनलाइन निर्माण का सबसे लोकप्रिय तरीका

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, वर्डप्रेस बाजार पर सबसे प्रभावशाली सीएमएस है और वेब पर प्राथमिक प्रकार की साइट है। वर्डप्रेस का उपयोग वर्तमान में सभी वेबसाइटों के 40% से अधिक और ट्रैफ़िक द्वारा दुनिया की शीर्ष 10,000 सबसे लोकप्रिय साइटों में से 35% से अधिक द्वारा किया जाता है। 64.9% पर, इसकी बाजार हिस्सेदारी इसके सभी प्रतिस्पर्धियों की तुलना में कहीं अधिक है।

उस संदर्भ में, दूसरा सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला CMS, Shopify, सभी वेबसाइटों के 3.5% द्वारा उपयोग किया जाता है और इसकी CMS बाजार हिस्सेदारी 5.5% है। स्क्वरस्पेस और Wix दोनों ही सभी वेबसाइटों के केवल 1.6% द्वारा उपयोग किए जाते हैं। कमांडिंग मार्केट शेयर के करीब कुछ और नहीं आता है जो वर्डप्रेस का आनंद लेता है - और यह लगातार बढ़ रहा है।

वर्डप्रेस दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला सीएमएस भी बना हुआ है। ट्रैफ़िक के हिसाब से शीर्ष 10 मिलियन वेबसाइटों में से, प्रत्येक दिन वर्डप्रेस का उपयोग करके 500 से अधिक वेबसाइटों का निर्माण किया जाता है। इसकी तुलना शोपिफाई या स्क्वरस्पेस जैसे बंद, मालिकाना प्लेटफॉर्म पर बनाए गए दिन में 60 से 80 के बीच की जाती है। इसकी बाजार हिस्सेदारी और गोद लेने की निरंतर दर के साथ, वर्डप्रेस साइटों की भारी संख्या आसमान छू गई है। आज, दुनिया में 82 मिलियन से अधिक वर्डप्रेस साइटें हैं, और सब कुछन्यूयॉर्क टाइम्सप्रतिसफेद घर

सभी आकार के अनगिनत व्यवसाय अपने डिजिटल गुणों को शक्ति प्रदान करने के लिए वर्डप्रेस पर निर्भर हैं। वास्तव में, आपकी खुद की वेबसाइट वर्डप्रेस पर चलने की एक अच्छी संभावना है!

लचीलापन, कम TCO, और एक बढ़ता हुआ खुला स्रोत समुदाय

तो ऐसा क्या है जो इतने सारे अलग-अलग उपयोगकर्ताओं के लिए वर्डप्रेस को इतना लोकप्रिय विकल्प बनाता है?

एक प्रमुख कारक लचीलापन और सही साइट स्वामित्व है जो वर्डप्रेस प्रदान करता है, जो बंद, मालिकाना प्लेटफॉर्म से काफी विपरीत है। क्योंकि यह ओपन सोर्स कोड के साथ बनाया गया है, वर्डप्रेस अत्यधिक एकीकृत है, और उपयोगकर्ता इसके मूल सॉफ्टवेयर पर स्वतंत्र रूप से निर्माण कर सकते हैं।

मालिकाना समाधानों द्वारा उपयोग किए जाने वाले लॉक-डाउन कोडबेस के मामले में ऐसा नहीं है, जो साइट के डेटा पर अपने उपयोगकर्ताओं के लिए स्वामित्व का विस्तार नहीं करते हैं, अगर वे एक नए प्लेटफॉर्म पर माइग्रेट करना चाहते हैं।

वर्डप्रेस अग्रिम लाइसेंस शुल्क से भी मुक्त है जो अक्सर विक्रेता-विशिष्ट प्लेटफार्मों के साथ एक शर्त होती है। यह अकेले व्यवसायों को ऊपर वर्णित विस्तृत लचीलेपन के साथ लागत-बचत के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।

वर्डप्रेस के लिए एक और प्रमुख अंतर जीवंत समुदाय है जो इसके आसपास विकसित हुआ है। हजारों डेवलपर्स और इंजीनियरों से परे, जिन्होंने वर्षों से वर्डप्रेस कोर में योगदान दिया है, बड़े वर्डप्रेस समुदाय में वेब पेशेवरों, व्यापार मालिकों और शिक्षकों (कुछ नाम रखने के लिए) का एक विविध समूह शामिल है, जिन्होंने एक अविश्वसनीय पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा दिया है जो वर्डप्रेस का समर्थन करता है। साइटें

एक विस्तृत वर्डप्रेस पारिस्थितिकी तंत्र

इस पारिस्थितिकी तंत्र का प्रत्येक पहलू, जैसा कि अलग-अलग व्यवसायों द्वारा दर्शाया गया है, समग्र वर्डप्रेस अर्थव्यवस्था में किसी न किसी तरह से योगदान देता है।

मेजबानी

इसमें 500 से अधिक प्रदाता शामिल हैं जो वर्डप्रेस साइटों के लिए होस्टिंग सेवाएं प्रदान करते हैं, साथ ही दुनिया भर में हजारों डिजिटल और रचनात्मक एजेंसियां ​​​​जो अपने ग्राहकों के लिए अद्भुत डिजिटल अनुभव बनाने के लिए वर्डप्रेस पर निर्भर हैं। दुनिया भर में 50,000 से अधिक एजेंसियां ​​कुछ स्तर की पेशेवर वर्डप्रेस सेवाएं प्रदान करती हैं।

विषयोंवर्डप्रेस इकोनॉमी में से भी अधिक शामिल हैं11,000 वर्डप्रेस थीम

(और उनके लेखक) जो साइटों को अविश्वसनीय दिखने में मदद करते हैं, और कई मामलों में, साइट के प्रदर्शन को बढ़ाते हैं। टेम्प्लेट और स्टाइलशीट का यह विशाल संग्रह 2010 के बाद से 9X बढ़ गया है, और क्योंकि थीम वर्डप्रेस साइट की उपस्थिति और प्रदर्शन को परिभाषित करते हैं, वे इसे शुरू करना आसान बनाते हैं और आपकी वर्डप्रेस साइट को विशिष्ट बनाते हैं।

प्लग-इन

क्योंकि वर्डप्रेस वेब पर प्रमुख मंच है, एनालिटिक्स से लेकर मार्केटिंग तकनीक तक किसी भी चीज के लगभग हर प्रमुख प्रौद्योगिकी प्रदाता ने एक प्लगइन बनाया है जो उनकी तकनीक को वर्डप्रेस साइटों के साथ एकीकृत करता है।

2010 के बाद से, वर्डप्रेस के लिए प्लगइन्स की संख्या 6X (9,600 से 60,000 से अधिक) हो गई है, और थीम की तरह, कई मुफ्त और सशुल्क प्लगइन विकल्प उपलब्ध हैं, जो उपयोगकर्ताओं को एक विशिष्ट बजट के भीतर फिट होने वाली वेबसाइट बनाने के लिए सशक्त बनाते हैं।

वर्डप्रेस अर्थव्यवस्था

हमारे शोध के आधार पर, जिसने होस्टिंग प्रदाताओं, प्लगइन और थीम प्रदाताओं, एजेंसियों, बुनियादी ढांचे और अन्य प्रौद्योगिकी विक्रेताओं सहित सर्वेक्षण प्रतिभागियों के बीच वर्डप्रेस से प्राप्त राजस्व के बीच संबंध को समझने के लिए प्रतिगमन विश्लेषण का उपयोग किया, वर्डप्रेस का वित्तीय मूल्य एक चौंका देने वाला अनुमानित है $596.7 अरब और 2021 के अंत तक 635.5 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।उन संख्याओं में और संदर्भ जोड़ने के लिए, वर्डप्रेस द्वारा सुगम 2021 की अर्थव्यवस्था, द्वारा उत्पन्न राजस्व से बड़े के बराबर हैऐप्पल ऐप स्टोर($634 बिलियन), और यदि यह किसी कंपनी के मार्केट कैप के बराबर होता, तो यह बाजार पूंजीकरण (मई 2020 तक) द्वारा कंपनियों की सूची में 10वें स्थान पर होता-यह दुनिया के सबसे मूल्यवान वाहन निर्माता से बड़ा है,टेस्ला, $550.72B . पर

.यदि वर्डप्रेस एक देश होता, तो इसकी अर्थव्यवस्था दुनिया में 39 वें स्थान पर होती, एक के अनुसारआईएमएफ सूची

सकल घरेलू उत्पाद द्वारा देशों की।

जबकि महामारी ने दुनिया के अधिकांश हिस्से को बंद कर दिया, वर्डप्रेस के अविश्वसनीय लचीलेपन और चपलता ने कई व्यवसायों के लिए एक जीवन रेखा प्रदान की। हालाँकि वर्डप्रेस के साथ काम करने वाले कई लोग और कंपनियां वैश्विक महामारी से प्रभावित हुई हैं, लेकिन अधिकांश ने 2021 में अपने व्यवसाय में निवेश करने की योजना बनाई है, जिसमें 42% की योजना 2020 की तुलना में और भी अधिक दर पर निवेश करने की है। वेब का 50 प्रतिशत, यह स्पष्ट है कि वर्डप्रेस में निवेश आने वाले कई वर्षों के लिए लाभांश का भुगतान करेगा।

WP इंजन: वर्डप्रेस में लीडर WP इंजन 597 बिलियन डॉलर की वर्डप्रेस अर्थव्यवस्था में अग्रणी है। कंपनी का मंच,सबसे तेजी से

सभी वर्डप्रेस प्रदाताओं के बीच, 1.5 मिलियन डिजिटल अनुभव प्रदान करता है। आपको यह बताने के लिए कि यह किस पैमाने का प्रतिनिधित्व करता है, WP इंजन की तकनीक एक दिन में 3 बिलियन पृष्ठ दृश्य प्रस्तुत करती है, प्रति दिन 5.2 बिलियन वेब अनुरोधों को संभालती है, और हर साल ~ 25.8 बिलियन अवरुद्ध घटनाओं को लॉग करती है।

दुनिया की शीर्ष 10 मिलियन से अधिक वर्डप्रेस साइटों ने किसी भी अन्य वर्डप्रेस कंपनी की तुलना में WP इंजन में अपना विश्वास रखा है और दुनिया की शीर्ष 200,000 साइटों में से किसी भी अन्य प्लेटफॉर्म की तुलना में अपने डिजिटल अनुभवों को शक्ति प्रदान करने के लिए WP इंजन का उपयोग करती हैं।

WP इंजन के साथ बनाने की स्वतंत्रता को बढ़ावा देंWP इंजन

, दुनिया की सबसे भरोसेमंद वर्डप्रेस टेक्नोलॉजी कंपनी, वर्डप्रेस पर बनाने की आजादी देती है।यह देखने के लिए हमसे संपर्क करें कि WP इंजन कैसे हैप्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग,WooCommerce होस्टिंगसमाधान, और उद्यम प्रसाद, हमारे सहितएंटरप्राइज वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म

और हेडलेस वर्डप्रेस सॉल्यूशन, आपके डिजिटल फ्रंट डोर को पावर दे सकता है।अनुसंधान क्रियाविधि

 इस शोध को संचालित करने के लिए, अर्थशास्त्रियों और शोधकर्ताओं की एक स्वतंत्र टीम, जिसका नेतृत्व डॉ. क्रिस ब्रेउर, निदेशकप्रबंधन अध्ययन संस्थान में नवाचार(आईएमएस) परगोल्डस्मिथ्स यूनिवर्सिटी ऑफ़ लंदन, और डॉ. जेनिफर बार्थ, अनुसंधान निदेशक,स्मूथमीडिया कंसल्टिंग लिमिटेड

, ने वर्डप्रेस के आर्थिक मूल्य और इसके सामाजिक प्रभाव दोनों का आकलन करने के लिए एक वैचारिक ढांचा और समीकरण बनाया।

अध्ययन 2020 में महामारी के दौरान आयोजित किया गया था और इस प्रकार वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कोविड -19 के प्रभाव को दर्शाता है।

  • उपयोग की जाने वाली शोध विधियां थीं:
  • डिजिटल अर्थव्यवस्थाओं के लिए आर्थिक सहयोग और विकास आर्थिक संकेतकों के लिए संगठन को समायोजित करने सहित अकादमिक और उद्योग साहित्य की व्यापक समीक्षा
  • वर्डप्रेस इकोसिस्टम कंसोर्टियम के सदस्यों, 400 व्यवसायों और 400 अंतिम-उपयोगकर्ताओं के वैनसन बॉर्न सर्वेक्षण से उद्योग के मूल्यांकन और अनुमानों के माध्यम से पूरक प्राथमिक डेटा और आर्थिक मूल्य का विश्लेषण
  • हमारे मॉडल/समीकरण को सूचित करते हुए वर्डप्रेस के आर्थिक और सामाजिक प्रभाव पर 5 बाहरी एसएमई साक्षात्कार/योगदान